ब्लॉग से इंनकम कैसे होती है पूरी जानकारी

ब्लॉग से पैसे कमाये जाते है शायद आप किसी से अवश्य सुना होगा यदि आप सोच रहे है ब्लॉग से इंनकम कैसे होती है तो मै इसी पर विस्तार से बात करने वाला हूं जी हाँ दोस्तो आज के समय मे अनेक लोग अपना ब्लॉग बनाकर महीने मे लाखो रूपए कमा रहे है यदि आप भी जानना चाहते है अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाये जाते है तो बने रहे हमारे साथ हम ब्लॉग के विषय पर ही आपके समक्ष बाते करने जा रहा हूँ संपूर्ण आर्टिकल को जरूर पढ़े तभी आप समझ पाएंगे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये जाते है, दोस्तो ब्लॉग से पैसे कमाने की सर्वप्रथम बात किया जाए तो अनेक तरीके है मगर हम वह तरीका बताएंगे जो की ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए उस तरीके को लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है तो चलिए बिना टाईम गंवाये मुद्दे पर बात करते है और आपको समक्ष सारी बाते शुरू से अंत तक समझाने की कोशिश करते है!


ब्लॉग से इंनकम कैसे होती है?
ब्लॉग से इंनकम कैसे होती है?

ये भी पढे- ब्लॉग बनाने के लिए आवश्यक जरूरी चीजे

ये भी पढे- ब्लॉग आर्टिकल किस भाषा मे लिखना चाहिए



ब्लॉग क्या होता है?


जब आप किसी भी प्रश्न का उत्तर पाने के लिए गूगल सर्च इंजन या अन्य सर्च इंजन मे सर्च करते है सर्च के उपरांत नीचे अनेक लिंक मिल दिखाई देता है किसी भी लिंक पर क्लिक करते है तो आपको अपने प्रश्न का उत्तर उस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात किसी ना किसी ब्लॉग या वेबसाइट से ही प्राप्त होती है!


ब्लॉग लेखन क्या है?


यदि आपके अंदर भी किसी भी तरह का कोई भी जानकारी मौजूद है तो उस जानकारी को Text टाइपिंग के द्वारा आर्टिकल तैयार करके ब्लॉग पर शेयर कर सकते है!


ब्लॉग बनाने के फायदे?


सबसे प्रथम ये जान ले कोई भी व्यक्ति फ्री मे कुछ नही करना चाहेगा ब्लॉग बनाने के फायदे की बात की जाए तो ब्लॉग से पैसे कमाने के साथ-साथ पूरी दूनिया मे अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगो से जुड़ जाएगे और अपना अच्छा पहचान भी बना सकते है!


ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये जाते है?


ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने के अनेक तरीक़े है लेकिन सबसे पपूलर तरीक़ा है लोग अपने ब्लॉग पर गूगल एडवर्टाइजिंग नेटवर्क का विज्ञापन चलाते है गूगल एडवर्टाइजिंग विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से ही ब्लॉग द्वारा पैसे कमाये जाते है!


गूगल एडवर्टाइजिंग नेटवर्क क्या है?


जब आप किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर जाते है तो वहां पर इधर-उधर विज्ञापन अवश्य देखते होगे वह विज्ञापन गूगल विज्ञापन नेटवर्क द्वारा ब्लॉग पर दिखाया जाता है!


ब्लॉग से पैसे कैसे मिलती है?


एक बात याद रखे आप जब गूगल विज्ञापन नेटवर्क का विज्ञापन अपने ब्लॉग पर चलाएंगे तो आपको ब्लॉग से नही गूगल एडवर्टाइजिंग नेटवर्क से पैसे मिलते है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए गूगल विज्ञापन नेटवर्क को अपने ब्लॉग से लिंक करना अत्यंत आवश्यक होता है एक बार गूगल विज्ञापन नेटवर्क से ब्लॉग को अप्रूवल मिल जाती है तो आप अपने ब्लॉग पर विज्ञापन चला सकते है और गूगल एडवर्टाइजिंग नेटवर्क से पैसे कमा सकते है!


ब्लॉग से कमाई कैसे होती है?


आपके ब्लॉग पर कोई विजिटर आता है इंफॉर्मेशन पढने के साथ-साथ गूगल विज्ञापन पर क्लिक करता है विज्ञापन देखता है तो आपके गूगल विज्ञापन अकाउंट मे पैसे बनने जुड़ने लगता है!


ब्लॉग से पैसे कब मिलते है?


ब्लॉग को गूगल विज्ञापन नेटवर्क से अप्रूवल लेने के बाद गूगल विज्ञापन अकाउंट मिल जाता है और जब गूगल विज्ञापन अकाउंट मे $100 डॉलर हो जाता है तो अपने बैंक अकाउंट मे प्राप्त कर सकते है!


ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है


नये लोगो के मन मे ये सवाल जरूर होता है ब्लॉग से कितना कमाई कर सकते है तो इसका सिधा सिधा उत्तर है आपके अपने ब्लॉग पर जितना अच्छा हेल्फूल जानकारी डालेंगे लोग पढने ज्यादा आयेंगे मतलब साफ साफ समझ लिजिए जितना ज्यादा ब्लॉग पर विजीटर आयेंगे उतना ज्यादा कमाई होगी बहुत लोग ऐसे है जो महिने मे लाखों-लाख रूपए अपने ब्लॉग से कमाई कर रहे है!


ब्लॉग कैसे बनाये?


ब्लॉग बनाने के लिए Blogspot और WordPress दो प्लेटफार्म प्रचलित है ब्लॉग बनाने की अनेक जानकारी यूट्यूब और वेबसाइट पर मिल जाएगे आप भी अपना ब्लॉग दो मिनट मे बना सकते है!


Blogspot या WordPress किस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाना चाहिए


Blogspot फ्री एक फ्री प्लेटफार्म है बिना पैसे खर्च किये ब्लॉग बना सकते है जबकी WordPress एक पेड प्लेटफार्म है इसपर ब्लॉग बनाने के लिए पैसे खर्च करने होते है यदि आप नये है अभी अभी ब्लॉग बनाना सोच रहे है तो अवश्य ही Blogspot पर ब्लॉग बनाये क्योंकि आज जो भी पूराने ब्लागर्स है शुरूआत Blogspot से ही किया था!!!!

Post a Comment

Previous Post Next Post