Mobile Banking क्या है जानिए इसके फायदे और नुकसान

आजकल सभी लोग स्मार्टफोन का उपयोग करने लगे है फिर भी बहुत लोगो को पता नही होता Mobile Banking क्या होता है और इसके क्या फायदे है? जी हाँ दोस्तो जैसा की आपलोगो को पता होगा एक समय ऐसा था कोई भी छोटी-से-छोटी कार्य के लिए बैंक के चक्कर लगाने परते थे तथा घंटो लाईन मे खड़ा होना परता था अब इंटरनेट का समय आ गया है चारो तरफ डिजीटल माहौल बनते जा रहे है ऐसे मे जितने भी बैंक है अपने खाताधारको को बेहतर सर्विस देने के लिए तरह-तरह के सुविधा उपलब्ध करा रही है ताकी घंटो लाईन मे खड़ा नही होना पड़े टुटकीयो मे घर बैठे काम हो जाए उन्ही सर्विस मे से एक पर हम बात करने वाले है मोबाईल बैंकिंग क्या है इसका क्या लाभ है के बारे मे यदि आप नही जानते तो बने रहे हमारे साथ और आप भी जानिए क्योंकि जिस तरह से समय बदलते जा रहां है आपको मोबाईल बैकिंग के बारे मे जानना अत्यंत आवश्यक है कभी न कभी आप भी मोबाईल बैंकिंग इस्तेमाल करना चाहेगे तो चलिए बिना देर किये विस्तार से आपके समक्ष प्रस्तुत करते है Mobile Banking क्या है इसके फायदे और नुकसान-



Mobile Banking क्या है जानिए इसके फायदे और नुकसान
Mobile Banking क्या है जानिए इसके फायदे और नुकसान



ये भी पढे- बैंक अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे?

ये भी पढे- बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते है?


मोबाईल बैंकिंग क्या होता है?


मोबाईल फोन से किये जाने वाला किसी भी प्रकार का ट्रांजेक्शन और भुगतान मोबाईल बैंकिंग कहलाता है आम शब्दो मे समझा जाये तो अपने स्मार्टफोन को चलता फिरता बैंक बना सकते कोई भी काम मोबाईल की इस्तेमाल से कही भी कही से चुटकियो मे काम कर सकते है बैंक के चक्कर नही काटने परेगे!


मोबाईल बैंकिंग चालू कैसे करे?


मोबाईल बैंकिंग चालू कराने के लिए आपको बैंक जाने की कोई जरूरत नही है घर बैठे खूद से Mobile Banking Activate कर सकते है लेकिन याद रखे मोबाईल बैंकिंग चालू करने के लिए आपका बैंक खाता किसी भी बैंक मे अवश्य होना चाहिए तथा मोबाईल नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक रहना जरूरी है साथ-साथ आपके पास उस अकाउंट का डेबिट कार्ड भी रहना आवश्यक है अब बात करे मोबाईल बैंकिंग शुरू करने की तो आपको उसी बैंक का अप्लिकेशन मोबाईल फोन मे इंस्टाॅल करने के उपरांत मोबाईल नंबर और डेबिट कार्ड की सहायता से बैंक के अप्लिकेशन मे आसानी से दो मिनट मे रजिस्टर करने के बाद आपका Mobile Banking Activate हो जाएगा!


मोबाईल बैंकिंग यूज करने के फायदे


जी हां जैसा की मैने उपर मे बताया मोबाईल बैंकिंग से आपका बैंक अकाउंट आपके पाॅकेट मे चला आता है जब चाहे कही से मोबाईल बैंकिंग के द्वारा अपने बैंक अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते है आप नीचे समझ सकते है मोबाईल बैंकिंग से क्या क्या फायदे होते है-


1. किसी को भी किसी भी बैंक अकाउंट, वाॅलेट मे पैसे ट्रांसफर कर सकते है!


2. किसी अन्य लोगो से पैसे बैंक अकाउंट मे लेने के स्थिति मे तुरंत के तुरंत डिटेल देख सकते है आपके बैंक अकाउंट मे सामने वाला व्यक्ति पैसे भेजा या नही!


3. आपके बैंक अकाउंट से संबंधित मिनी स्टेटमेंट या पूरी डिटेल किसी भी टाईम का देख सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है!


4. मोबाईल बैंकिंग अप्लिकेशन मे वो सारे चीज बैंक सुविधा देती है जैसे की मोबाईल रीचार्ज, डिटिएच रीचार्ज, बिजली बिल पेमेंट, टिकट बुक, एयर टिकट बुक इत्यादी का काम कर सकते है!


5. डेबिट कार्ड बदलकर नया डेबिट कार्ड लेना हो तो बिना बैंक गये मोबाईल बैंकिंग अप्लिकेशन के जरिए नया कार्ड अप्लाई मिनटो मे कर सकते है!


6. डेबिट कार्ड गूम या चोरी हो जाने के स्थिति मे डर होता है अकाउंट से पैसे गायब होने की मगर मोबाईल बैंकिंग अप्लिकेशन के इस्तेमाल से सेकेंड मे अपनी कार्ड ब्लॉक कर सकते है और नया कार्ड अप्लाई भी कर सकते है!


7. हर वक्त डेबिट कार्ड पास मे नही होता लेकीन स्मार्टफोन पास मे जरूर होता मोबाईल बैंकिंग अप्लिकेशन के इस्तेमाल से बिना एटीएम कार्ड के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है!


8. बिना बैंक गये मोबाईल बैंकिंग के जरिए चेक बुक ऑडर कर सकते है जो की सिधे आपके घर के एड्रेस पर डाक द्वारा पहुंच जाती है तथा चेक बूक सुविधा को बंंद भी करा सकते है!


9. मोबाईल बैंकिंग अप्लिकेशन के जरिए Loan अप्लाई कर सकते है साथ-साथ लिया गया लोन की स्टेटस देख सकते है!


10. Fix Deposit और Recurring Deposit जैसे खाता चालू मोबाईल बैंकिंग के जरिए कर सकते है! मतलब साफ साफ है मोबाईल बैंकिंग के जरिए विभिन्न प्रकार के काम बिना बैंक गये घर बैठे कर सकते है!


मोबाईल बैंकिंग के नुकसान


जी हां शायद आपको पता होगी किसी चीज का फायदे है तो उसका नुकसान भी होता है मोबाईल बैंकिंग सावधानीपूर्वक इस्तेमाल नही करने पर नुकसान भी है आप नीचे पढ सकते हो..


1- मोबाईल बैंकिंग अप्लिकेशन की Logging पासवर्ड Mpin, Tpin किसी से शेयर नही करना परेगा वरना आपका बैंक अकाउंट का नियंत्रण दूसरे व्यक्ति के हाथो मे चला जाता है कुछ भी कर सकता है!


2- फिसींग अटैक जो की बैंक के ईमेल आईडी से मिलता जुलता होता है आपके मोबाईल पर ईमेल हैकर भेजता है उस लिंक पर क्लिक नही करना चाहिए!


3- सदैव अपने डेबिट कार्ड की जानकारी गूप्त रखे किसी से भी शेयर नही करना चाहिए क्योंकि डेबिट कार्ड वह चाबी होता है जो आपके अकाउंट मे रखे रूपए डेबिट कार्ड की जानकारी लिक होने पर खाली हो सकते है!


4- Call आये और सामने वाला व्यक्ति मोबाईल बैंकिंग से जुड़ी पासवर्ड, कार्ड डिटेल तथा मोबाईल पर आये ओटीपी पूछे तो बिल्कुल न बताये चाहे वो बैंक का आदमी खूद को क्यो न बताये वरना अब आप समझ ही गये हो शेयर करने पर क्या हो सकता है!


5- एक बात हमेशा याद रखे मोबाईल बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिग Activate आपने स्मार्टफोन मे चालू कर लिये है तो भूलकर भी Unknown अप्लिकेशन को मोबाईल फोन मे इंस्टाॅल न करे वरना सामने वाला फेक अप्लिकेशन के ऑनर आपके मोबाईल की सारी हरकत देख सकता है आप क्या क्या इंटर करते है क्या पासवर्ड डालते है!

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post