इंटरनेट बैंकिंग क्या है जानिए इसके फायदे और नुकसान

आज के समय मे सभी बैंक अपने खाताधारको को नेट बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराती है लेकिन इंटरनेट का समय रहते हुए लोग इंटरनेट बैंकिंग का लाभ नही उठा रहे है क्योंकि बहुत लोगो को इंटरनेट बैंकिंग के बारे मे पता नही है या जिन्हे थोड़ा-बहुत पता है वे इंटरनेट बैंकिंग इस्तेमाल करने से डरते है जी हां दोस्तो जिस तरह से हमारे आस-पास डिजीटल माहौल बनते जा रही है समय के अनुसार आप भी जरूर बदले क्योंकि आने वाला पल और भी ज्यादा डिजीटल बनेगा लेन-देन की अगर बात होगी तो आनलाईन ही किया जाएगा ऐसे मे प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होना अत्यंत आवश्यक है चलिए मुद्दे पर बात करते है आनलाईन देन-देन या किसी भी प्रकार के पेमेंट की बात किया जाए तो बैंको द्वारा दी जाने वाला सर्विस नेट बैंकिंग अहम रोल अदा करती है बैंक से जुड़ी लगभग सभी काम नेट बैंकिंग के उपयोग से घर बैठे आसानी से मिनटो मे कर सकते है यदि आप जानना चाहते है इंटरनेट बैंकिंग क्या है तो बने रहे हमारे साथ हम विस्तार से बात करने जा रहे है नेट बैंकिंग क्या है इसके फायदे और नुकसान के बारे मे भी ताकी आपको बेहतर ढंग से समझ आये!


इंटरनेट बैंकिंग क्या है जानिए इसके फायदे और नुकसान
इंटरनेट बैंकिंग क्या है जानिए इसके फायदे और नुकसान



ये भी जानिए- मोबाईल बैंकिंग क्या है फायदे और नुकसान

ये भी जानिए- बैंक अकाउंट कितने कितने प्रकार के होते है?


नीचे पढे इंटरनेट बैंकिंग क्या है?


साधारण शब्दो मे नेट बैंकिंग की बात किया जाये तो इंटरनेट डाटा के उपयोग से किसी भी बैंक के उसके वेबसाइट पर अपने बैंक अकाउंट के लिए लाॅगिंग आईडी बनाना और अपने खाते को Access करते हुवे आनलाईन लेन-देन करने की प्रकिया को Internet Banking कहा जाता है!


इंटरनेट बैंकिंग चालू कैसे किया जाता है?


सबसे प्रथम बात नेट बैंकिंग चालू करने के लिए आपका किसी भी बैंक मे खाता अवश्य रहना चाहिए तथा उस अकाउंट से मोबाईल नंबर लिंक और आपके पास डेबिट कार्ड होना आवश्यक है यदि ये सब चीज़े है तो आप उस बैंक के वेबसाइट पर जाकर अपना नेट बैंकिंग अकाउंट ओपेन खूद से कर सकते है बस Sing Up करते टाईम अकाउंट से संबंधित कुछ डिटेल देने के बाद आपका Net Banking Account तैयार हो जाएगा!


इंटरनेट बैंकिंग के फायदे क्या है?


जी हां लोग किसी चीज को करने से पहले फायदा जरूर ढुढते है यदि Net Banking यूज करने के फायदे की बात किया जाये तो आप इसके फायदे के बारे मे नीचे पढ सकते है!


1. नेट बैंकिंग के उपयोग से किसी को किसी भी बैंक अकाउंट मे पैसे भेज सकते है!


2. नेट बैंकिंग के जरिए आप अपने खाते की सारी डिटेल्स मीनी स्टेटमेंट किसी भी टाईम का देख सकते है!


3. मोबाईल रीचार्ज, डीटीएच रीचार्ज, बिजली बिल, रेल हवाई मूवीज टिकट बुक जैसे विभिन्न प्रकार के पेमेंट इंटरनेट बैंकिग से कर सकते है!


4. देन-देन की स्थिति मे तुरंत के तुरंत सेकेंड मे खाते मे कितना आया कितना बैलेंस है देख सकते है!


5. खाते से दूसरा मोबाईल नंबर लिंक करने की काम हो तो खूद मिनटो मे कर सकते है बैंक जाने की जरूरत नही होता है!


6. चेक बूक अप्लाई या बंद मोबाईल बैंकिंग के जरिए आसानी से किया जाता है!


7. डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड नया लेने और बदलने की बात हो तो नेट बैंकिंग के उपयोग से अप्लाई करके घर बैठे मंगा सकते है!


8. डेबिट कार्ड गूम हो जाने पर डर होता है पैसे कोई अकाउंट से निकाल न ले लेकिन नेट बैंकिंग के इस्तेमाल से गुम हुआ कार्ड को तुरंत सेकेंड मे बंद और नया अप्लाई कर सकते है!


9. Load के लिए अप्लाई नेट बैंकिंग के उपयोग से आसानी से किया जा सकता है या ली गई लोन को भी किस्तो के जरिए पेमेंट कर सकते है!


10. Fix Deposit या Recurring Deposit जैसे अन्य Deposit खाते के लिए इंटरनेट बैंकिग के जरिए ओपेन कर सकते है!


11. आप दूनिया के कोई भी कोने से अपने बैंक अकाउंट को Access कर सकते है मतलब नेट बैंकिंग की सहायता से विभिन्न प्रकार के काम बिना बैंक गये कही से किया जा सकता है!


इंटरनेट बैंकिग के नुकसान


जी हाँ इंटरनेट बैंकिग यूज करने के अनेक फायदे है मगर सही तरीक़े से उपयोग ना करने के स्थिति मे नुकसान भी होते है जो की आपका बैंक अकाउंट का कंट्रोल आपके हाथो से हैकर के हाथो मे परने पर बैंक खाता से सारी रकम खाली भी हो सकते है आप नीचे पढ सकते है नेट बैंकिंग सही तरीक़े यूज ना करने पर क्या हो सकता है तथा कैसे आप नेट बैंकिंग को सुरक्षित उपयोग कर सकते है!


1- नेट बैंकिंग Logging आईडी पासवर्ड किसी को बिल्कुल नही बताना चाहिए!


2- नेट बैंकिंग आईडी Logging हमेशा ब्राउजर के Incognito Mode मे ओपेन करे!


3- ऐसा कोई भी थर्ड पार्टी अप्लिकेशन अपने मोबाईल, कंम्प्यूटर मे Install नही रखे जो विश्वसनीय नही है नेट बैंकिंग आईडी ओपेन करने की Activities लिंक देख सकता है!


4- कभी भी Call आये और बोले मै आपके बैंक से बोल रहा हूँ किसी भी प्रकार की जानकारी मांगे बिल्कुल नही दे!


5- बैंक से लिंक मोबाईल नंबर पर आये किसी भी तरह का ओटीपी किसी से शेयर ना करे!


6- हमेशा विश्वसनीय वेबसाइट पर खरीदारी करे फेक वेबसाइट पर नेट बैंकिंग से पेमेंट करने पर नुकसान हो सकता है!

Post a Comment

Previous Post Next Post