डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड मे क्या अंतर होता है?

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड मे क्या अंतर होता है? बहुत लोग इन दोनो कार्ड मे क्या अंतर है नही जानते चलिए यदि आप भी नही जानते तो बने रहे हमारे साथ क्योंकि हम विस्तार से Debit और Credit कार्ड मे क्या अंतर है इसपर चर्चा करने जा रहे है दोस्तो सबसे पहले संक्षेप मे जान लेते है शायद ये बात आपको पता जरूर होगी डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनो अलग अलग कार्ड होता है लेकिन दिखने मे एक जैसे कार्ड दिखते है मगर इन दोनो कार्ड का यूज लगभग समान ही होता है मगर जब डेबिट कार्ड प्राप्त और यूज करने की बात किया जाए तो आपका खाता किसी भी बैंक मे होना अनिवार्य होता है आपके बैंक खाते के लिए डेबिट कार्ड जारी करना बैंक बाध्य होता है जबकी क्रेडिट कार्ड को प्राप्त यूज करने की बात किया जाए तो क्रेडिट कार्ड के लिए सबसे पहले अपना इनकॉम प्रूफ देना आवश्यक बन जाता है मतलब आपके इंन्कम प्रूफ के आधार पर बैंक क्रेडिट कार्ड जारी करता है तथा इनकॉम के आधार पर ही एक तय राशि उधार देने के लिए फिक्स कर देता है आप खर्च करने के बाद बैंक को समय पर चूकता कर सकते हो, डेबिट और क्रेडिट कार्ड यूज की बात किया जाए तो लगभग एकसमान है इनदोनो कार्ड के जरिए आनलाईन शापिंग मे पेमेंट, किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट साथ-साथ एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है, स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट मतलब विभिन्न प्रकार के पेमेंट इन दोनो कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है अब चलिए बिना टाईम गंवाये इन दोनो कार्ड के बीच मे क्या अंतर है उसपर बात करते है!


डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड मे क्या अंतर होता है?
डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड मे क्या अंतर होता है?



ये भी पढे- क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होता है?

ये भी पढे- डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होता है?


नीचे पढे क्रेडिट और डेबिट कार्ड मे क्या फर्क होता है?


1- डेबिट कार्ड प्राप्त यूज करने के लिए बैंक मे खाता होना आवश्यक होता है डेबिट कार्ड आसानी से मिल जाता है जबकि क्रेडिट कार्ड प्राप्त यूज करने के लिए बैंक मे सबसे पहले इंन्कम प्रूफ देना होता है बैंक वैरीफाई करता है तभी प्राप्त होता है!


2- डेबिट कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक होता है इसलिए खाते मे जितना भी पैसा होता है डेबिट कार्ड के जरिए खर्च कर सकते है मगर क्रेडिट कार्ड मे ऐसा बिल्कुल नही होता बैंक आपको उधार देने के लिए एक लिमिट राशि तय कर देता है इसलिए अनलिमिटेड खर्च नही कर सकते!


3- डेबिट कार्ड से रूपए खर्च अपने खाते का ही किया जाता है जबकि क्रेडिट कार्ड से खर्च आप बैंक द्वारा तय उधार राशि को करते है!


4- क्रेडिट कार्ड से खर्च किया गया रकम बैंक द्वारा दिया गया उधार होता है इसलिए समय पर खर्च की गई रकम बैंक द्वारा दिया गया बिल को पेमेंट ना करने के स्थिति मे खर्च किए गए रकम पर बैंक आपसे ब्याज जोड़कर लेता है दूसरी तरफ डेबिट कार्ड मे ऐसा झंझट बिल्कुल नही होता है क्योंकि आप अपने खाते मे रखे रूपए को खर्च करते है!


5- बैंक अपना सर्विस चार्ज दोनो कार्ड के लिए लेता है परंतू डेबिट कार्ड से कुछ ज्यादा ही क्रेडिट कार्ड के लिए चार्ज वसूल करता है!

Post a Comment

0 Comments