बैंक एफडी अकाउंट क्या होता है पूरी जानकारी

जी हां प्रत्येक बैंको मे कई तरह के अकाउंट ग्राहको की खोले जाते है लेकिन हम बात करने वाले है एफडी अकाउंट के बारे मे अगर आपको पता नही है एफडी अकाउंट का मतलब क्या होता है तो पूरी जानकारी को अवश्य पढे ताकी कभी न कभी आपको भी जरूरत एफडी अकाउंट का पड़ सकती है दोस्तो एफडी अकाउंट के विषय पर चर्चा करने से पहले संक्षेप मे बताते चलू एफडी को अंग्रेजी शार्ट मे Fd भी कहा जाता है तथा Fd का फूल फार्म Fix Deposit अकाउंट भी कहा जाता है आजकल सभी भारतीय बैंको द्वारा लोगो की Fd अकाउंट ओपेन किया जाता है चलिए निचे विस्तार से बताने की कोशिश करते है एफडी अकाउंट क्या होता है और एफडी अकाउंट ओपेन कराने के क्या फायदे होते है?



Bank Fix Deposit अकाउंट क्या होता है पूरी जानकारी
Bank Fix Deposit अकाउंट क्या होता है पूरी जानकारी



ये भी पढे- बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते है?

ये भी पढे- एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होते है?


एफडी का मतलब क्या होता है?


जैसा की मैने उपर मे जिक्र किया Fd का मतलब Fix Deposit होता है यदि साधारण शब्दो मे समझा जाए तो किसी व्यक्ति के पास 10000 रूपए है वे चाहे तो इस राशी को एक निश्चित समय के लिए बैंक मे डिपोजिट करा सकता है जिसके लिए बैंक उसके जमा Fix की गई रूपए पर ब्याज देती है!


एफडी कराने के फायदे


एक सामान्य Saving अकाउंट की बात किया जाए तो इस अकाउंट मे रखे रूपए पर आजकल क्रमश: 3%-4% कोई भी बैंक ब्याज देता है मगर Fix Deposit अकाउंट मे जमा राशी पर 7% से ज्यादा ही ब्याज दिया जाता है!


एफडी अकाउंट कितने दिनो का खोला जाता है?


अधिकांश बैंक 7 दिनो से लेकर 10 साल का एफडी करते है फिर भी ये आपपर निर्भर होता है की अपने राशी को कितने दिनो तक फिक्स रहने देना चाहते है!


एफडी निर्धारित समय से पहले निकाल सकते है?


जी हाँ यदि आपने मान के चलिए 50000 रूपए दस साल के लिए फिक्स कराये है अगर समय से पहले फिक्स डिपोजिट तोड़ना चाहते है अपने पैसे निकालना चाहते है तो बैंक पेनाल्टी आपके फिक्स डिपोजिट पर लगाती है यदि 50000 रूपए दस साल के लिए 7% ब्याज पर फिक्स किया गया है तथा समय से पहले निकालने की कोशिश करेंगे तो ब्याज मे कटौती करती है मतलब 7% नही उससे कम ब्याज जोड़कर देता है!


कौन से बैंक मे एफडी कराये?


Fix Deposit रूपए पर ब्याज देने की बात किया जाये तो भारत मे अनेक बैंक है सबके अलग अलग ब्याज दरे है तथा समय समय पर एफडी ब्याज दर मे बदलाव करते रहते है जब भी अपने रूपए को फिक्स डिपोजिट करना हो तो आनलाईन सभी बैंको के वेबसाईट पर चेक करे वर्तमान मे फिक्स डिपोजिट पर कितना ब्याज दे रहा है ध्यान रहे विश्वसनीय प्रचलित बैंक मे ही अपने रूपए को डिपोजिट कराये!


एफडी अकाउंट ओपेन कैसे कराये?


एफडी अकाउंट ओपेन कराने की बात किया जाए तो आजकल दो तरीके अपनाये जाते है-


1- आनलाईन: जी हां आप आनलाईन नेट बैंकिंग के उपयोग से एफडी के लिए अप्लाई कर सकते है फिर भी एक बार वेरीफिकेशन के लिए बैंक ब्रांच जाना ही परेगा!


2- ऑफलाइन: सबसे सरल तरीक़ा है आप जिस बैंक मे एफडी करना चाहते है डाईरेक्ट जाये सारे डोकोमेन्ट्स के साथ रूपए जमा कराये ये सबसे उत्तम भी होता है!

Post a Comment

1 Comments