Virtual और Physical डेबिट कार्ड मे क्या अंतर होता है?

दोस्तो शायद आप आजकल जरूर सुने होगे या फिर कही देखे होंगे Virtual और Physical डेबिट कार्ड के बारे मे तो आपके मन मे अवश्य ही इन दोनो कार्ड के बारे मे जानने की इच्छा हुई होगी यदि आप जानना चाहते है वर्चुअल और फिजिकल डेबिट कार्ड क्या होता है इन दोनो कार्ड के बीच क्या अंतर है तो इस आर्टिकल मे हम विस्तार से Virtual डेबिट कार्ड और Physical डेबिट कार्ड के विषय पर बात करने जा रहे है जानने के लिए संपूर्ण आर्टिकल को अवश्य पढे ताकी आप भी समझ पाओ Virtual Debit Card और Physical Debit Card क्या होता है और इनके बीच क्या अंतर है?


Virtual और Physical डेबिट कार्ड मे क्या अंतर होता है?
Virtual और Physical डेबिट कार्ड मे क्या अंतर होता है?




ये भी पढे- एटीएम कार्ड कितने प्रकार के होता है?

ये भी पढे- Sbi डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होता है?


नीचे पहले जानिए वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या होता है?


अन्य डेबिट कार्ड की तरह Virtual डेबिट कार्ड पर भी 16 डिजीट नंबर, Cvv, Expiry Date होता है बहुत ऐसे Payment Bank होते है जो वर्चुअल डेबिट कार्ड ऑफर करता है जैसे की Airtel Payment Bank यूज करने पर Airtel Payment Bank मे वर्चुअल डेबिट कार्ड दिया जाता है एयरटेल पेमेंट बैंक मे जमा रूपए को वर्चुअल डेबिट कार्ड के जरिए आनलाईन ख़रीदारी मे पेमेंट, मोबाईल रीचार्ज, डिटिएच रीचार्ज, बिजली बिल भुगतान, टिकट बुकिंग मे इस्तेमाल कर सकते है!


Physical Debit Card क्या होता है?


फिजिकल डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड भी कहा जाता है आजकल सबसे ज्यादा फिजिकल डेबिट कार्ड ही इस्तेमाल किये जाते है इस कार्ड पर भी 16 डीजीट नंबर, Cvv, Expiry Date होता है इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपका अकाउंट किसी भी बैंक मे होना आवश्यक होता है अप्लाई करने पर बैंक की तरफ से Physical Debit Card आपके एड्रेस घर पर डाक द्वारा बैक की ओर से भेज दिया जाता है इस कार्ड के जरिए एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते है स्वैप मशीन मे पेमेंट कर सकते है साथ-साथ आनलाईन खरीदारी मे पेमेंट, बिजली बिल पेमेंट, अन्य रीचार्ज कर सकते है!


Virtual और Physical डेबिट कार्ड मे क्या अंतर है?


1. वर्चुअल डेबिट कार्ड डिजीटल डेबिट कार्ड होता है केवल आनलाईन पेमेंट मे प्रयोग कर सकते है एटीएम मशीन से पैसे नही निकाल सकते मगर फिजिकल डेबिट कार्ड से आनलाईन पेमेंट के साथ-साथ एटीएम मशीन से भी पैसे निकाल सकते है!



2. वर्चुअल डेबिट कार्ड सिर्फ आपके पेमेंट बैंक मे Show होता है अपने पास नही मंगा या रख सकते है लेकिन फिजिकल डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करके अपने पास रख सकते है!



3. वर्चुअल डेबिट कार्ड पास मे नही रख सकते डिजीटल कार्ड होता है इसलिए कार्ड नही होने के कारण स्वैप मशीन मे पेमेंट नही कर सकते दूसरी तरफ फिजिकल डेबिट कार्ड पास होता है इसलिए इस कार्ड से स्वैप मशीन मे पेमेंट किया जा सकता है!


4. फिजिकल डेबिट कार्ड प्राप्त और इस्तेमाल करने के लिए बैंक की तरफ से अठारह वर्ष व्यक्ति की उम्र होना आवश्यक है दूसरी तरफ वर्चुअल डेबिट कार्ड का उपयोग वर्चुअल सेवा देने वाले कंपनी की अप्लिकेशन के इस्तेमाल करके आसानी से कम उम्र के लोग भी वर्चुअल कार्ड का यूज कर सकता है!


नोट- दोस्तो शायद आप समझ गये होंगे वर्चुअल और फिजिकल डेबिट कार्ड क्या होता है अभी भी कोई कंफ्यूजन है तो कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट के जरिए पूंछ सकते है उत्तर देने की कोशिश करूंग !!!!



Post a Comment

Previous Post Next Post