मास्टर डेबिट कार्ड क्या है जानिए इसके फायदे

चलिए बात करते है मास्टर डेबिट कार्ड क्या है और इसके उपयोग के फायदे क्या है? जी हां दोस्तो डिजीटल लेन-देन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है आपके पास कार्ड का होना अगर आज अभी आप कोई कार्ड यूज नही करते है तो निश्चित ही कभी न कभी आपको कार्ड की जरूरत परेगी क्योकि जिस तरह से बहुत तेजी मे समय बदल रहा है आपको कार्ड लेना मजबूरी बन जाएगी! भारत मे जिस तरह से अनगिनत बैंक है अलग अलग बैंको का नाम है ठिक उसी तरह अनगिनत कार्ड भी होता है जो भारतीय बैंको द्वारा दिया जाता है ऐसे मे बेहद जरूरी है कार्ड के संदर्भ मे जान लेना मै ऐसे भी सभी कार्ड पर चर्चा करते रहता हूं मगर इस आर्टिकल मे हम मास्टर डेबिट कार्ड के वारे मे विस्तार से बात करने वाला हूँ जैसा की मैने कहा कभी न कभी कार्ड की जरूरत आपको भी परने वाली है इसलिए अवश्य ही आपको मास्टर डेबिट कार्ड के बारे मे जानना चाहिए तो चलिए शुरू करते है-



मास्टर डेबिट कार्ड क्या है जानिए इसके फायदे
मास्टर डेबिट कार्ड क्या है जानिए इसके फायदे




ये भी पढे- वर्चुअल डेबिट कार्ड क्या है जानिए यूज करने के फायदे


ये भी पढे- फिजिकल डेबिट कार्ड क्या है जानिए यूज करने के फायदे


नीचे पढे Master Debit Card क्या होता है?


पहली बात मास्टर डेबिट कार्ड को एटीएम कार्ड भी बोल सकते है इस कार्ड पर Master के Logo के साथ-साथ डेबिट कार्ड लिखा होता है यह एक इंटरनेशनल कार्ड होता है क्योंकि यह कार्ड अमेरिकन कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है तथा आपके बैंक के माध्यम से आपको प्राप्त होता है इस कार्ड पर 16 डिजीट नंबर के साथ-साथ Expiry Date और Cvv अंकित होता है!


मास्टर डेबिट कार्ड इस्तेमाल करने के फायदे?


जैसा की आप समझ गये होगे ये इंटरनेशनल कार्ड होता है इसलिए इस कार्ड के इस्तेमाल से नेशनल इंटरनेशनल सभी जगहो पर एटीएम मशीन से पैसे निकालने के साथ-साथ स्वैप मशीन के जरिए बिल पेमेंट तथा देशी विदेशी साईट पर आनलाईन पेमेंट के लिए यूज कर सकते है इस कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ये भी है की आपको मास्टर डेबिट कार्ड के लिए लाईफ इंश्योरेंस क्रमश दो लाख का मिल जाता है!



मास्टर डेबिट कार्ड कैसे बनवाये?


इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए आपका अकाउंट किसी भी भारतीय बैंक मे होना आवश्यक है तथा आपका उम्र अठारह साल का होना अनिवार्य होता है बैंक मे एक मामूली सी फार्म भरने के उपरांत इस कार्ड को आपके एड्रेस पर बैंक द्वारा भेज दिया जाता है जो की बीस दिनो के अंदर डाक के माध्यम से आपके घर पर प्राप्त हो जाती है!


मास्टर डेबिट कार्ड यूज करने की चार्ज क्या है?


जी हा कोई भी चीज इस्तेमाल करने से पहले खर्च के बारे मे अवश्य जान लेना चाहिए इस कार्ड को जेनरेट करते ही आपका बैंक आपके अकाउंट से क्रमश दो से तीन सौ रूपय कट कर देती है तथा इस कार्ड को यूज करने के लिए बैंक सालाना क्रमश यही चार्ज लेती है जो की सालाना आपके अकाउंट से काट लिया जाता है!



नोट- दोस्तो शायद आपको पता चल गया होगा मास्टर कार्ड क्या है और इसके इस्तेमाल के क्या फायदे होते है लेकिन याद रखे यदि आप विदेश जाने के शौकीन है नेशनल इंटरनेशनल पेमेंट करना चाहते है तभी इस कार्ड को ले तथा इस कार्ड को लेने से पहले अपने बैंक स्टाफ से इस कार्ड पर चार्ज लगने वाली सभी चीजो से अवश्य अवगत हो जाये क्योकि समय समय पर बैंक द्वारा कार्ड यूज पर चार्ज बदलते रहती है!