Facebook Two-Step Authentication Kya Hai Kaise Enable/On Kare

इंटरनेट का समय आ चुका है आनलाईन दूनिया कि बात किया जाये तो कुछ भी सुरक्षित नही है दोस्तो यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते है तो बहुत ही जरूरी है आनलाईन खूद को सुरक्षित रखना वरना आप बहुत बड़ा मुश्किल मे फंस सकते है इस आर्टिकल मे हम फेसबुक अकाउंट आईडी को लेकर बात करने वाला हुं जरा सोचिए आपका फेसबुक आईडी कोई हैक कर ले तो वह आपके फेसबुक अकाउंट पर तथा आपके आईडी के जरिए क्या क्या कर सकते है शायद इसका अंदाजा आपको अवश्य होगा, दोस्तो इंटरनेट पर आप उपस्थित रहते है तो आप खूद को सुरक्षित रखने लिए हर एक चीज का इस्तेमाल सुरक्षित तरीक़े से उपयोग करने कि कोशीश किजिए बहुत लोग अनदेखी करते है जिसके वजह से आये दिन आप जरूर सुनते होगे किसी का बैंक अकाउंट से रूपए गायब हो गया किसी का प्रशनल फोटो विडियो लिक हो गया अमिताभ बच्चन जैसे बड़े बड़े लोगो तक का ट्यूटर अकाउंट हैक हो जाता है, हैक होने कि बात किया जाए तो खुद कि अनदेखी होती सावधानीया नही बरतने के कारण होता है चलिए मुददे पर बात करते इस आर्टिकल मे चर्चा करते है यदि आप एक फेसबुक यूजर है तो आप अपने फेसबुक आईडी को सुरक्षित हैक होने से कैसे बचा सकते है तथा Facebook Two-factor Authentication का मतलब क्या होता है? और Two-factor Authentication को Enable करने के क्या फायदे है?


Facebook Two-Step Authentication Kya Hai? जानिए Facebook Two-Step Verification On/Enable Kaise Kare
Facebook Two-Step Authentication Kya Hai? जानिए Facebook Two-Step Verification On/Enable Kaise Kare



ये भी पढे- फेसबुक प्रोफाईल और फेसबुक पेज मे क्या अंतर होता है?


ये भी पढे- Google Account Two-Step Verification की जानकारी


नीचे पढे Facebook Two-factor Authentication क्या होता है?


दोस्तो Google Two-Step Verification के बारे मे शायद आप जानते ही होगे नही जानते तो उपर मे दिये गए लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते है Facebook Two-factor Authentication कि बात किया जाये तो फेसबुक की तरफ से ये फ्यूचर फेसबुक अकाउंट को सेक्योर सुरक्षित बनाने के लिए बनाया गया आपको फेसबुक कि Two-factor Authentication फ्यूचर को ऑन कर देने के बाद आपका फेसबुक अकाउंट दोगुणा सेक्योर हो जाता है इस फ्यूचर को On करने के लिए आपको अपना मोबाईल नंबर का इस्तेमाल करना होगा Facebook Two-factor Authentication Enable कैसे करते है इसके बारे मे विस्तार से नीचे बताउंगा!


ये भी जानिए Facebook Two-factor Authentication Verification के क्या फायदे है?


एक बार फेसबुक सेटिंग मे जाकर Two-factor Authentication को ऑन कर देने के उपरांत अगर कोई भी आपका फेसबुक आईडी और पासवर्ड भी जान जाये तो वह अन्य मोबाईल फोन या कंप्यूटर मे आपका फेसबुक Account Logging नही कर पाएगा Logging करने के लिए उस शक्स को ओटीपी कि जरूरत परेगी जो कि मोबाईल नंबर पर आता है और वह मोबाईल नंबर आपके पास होता है!


Facebook Two-factor Authentication Verification Enable/On करने का तरीक़ा


Step-1



Two-factor Authentication Enable के लिए अपना फेसबुक अकाउंट ओपेन करे और राईट साईड कार्नर पर क्लिक कीजिए आप इमेज मे देखकर समझ सकते है..


Step- 2



Next Page ओपेन होने पर Setting & Privacy पर क्लिक कीजिए फिर Settings पर क्लिक कीजिए...


Step- 3




Next Page मे Two factor Authentication पर क्लिक करके आगे नेक्स्ट पेज पर जाये..


Step- 4




Text Message (sms) पर टिक लगाने केे बाद Countie पर क्लिक कीजिए..


Step- 5



अपना मोबाईल नंबर इंटर करे और फिर से Countie पर क्लिक कीजिए..


Step- 6




जो मोबाईल नंबर इंटर किया था उस मोबाईल नंबर पर 6 अंको का कोड आएगा उस कोड को इंटर कर देना है और फिर से Countie पर क्लिक कीजिए..


Step- 7



अब अपना फेसबुक पासवर्ड डालकर Continue पर क्लिक कीजिए आप का इस प्रकार Facebook Two-factor Authentication Verification Enable हो जाएगा!!


Note- दोस्तो Facebook Two-factor Authentication Verification को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट बॉक्स मे कमेन्ट द्वारा पुछ सकते है उत्तर देने की कोशिश करूगा धन्यवाद!!!