फेसबुक प्रोफाईल और पेज मे क्या अंतर होता है?

आज के समय मे फेसबुक एक बहुत बड़ा लोकप्रिय सोशल मीडिया बन गया है आपका भी अकाउंट फेसबुक पर जरूर होगा तथा प्रत्येक दिन फेसबुक पर अपडेटेड रहते होगे लेकिन बहुत ही कम लोग होते है जो फेसबुक का उपयोग करते जरूर है मगर उन्हे बिल्कुल पता नही होता फेसबुक प्रोफाईल और फेसबुक पेज मे क्या अंतर होता है यदि आपको भी नही पता है फेसबुक प्रोफाईल और फेसबुक पेज मे क्या अंतर होता है तो इस आर्टिकल को जरूर पढे, दोस्तो आप फेसबुक प्रोफाईल और फेसबुक पेज मे अंतर जानने के बाद फेसबुक प्रोफाईल का इस्तेमाल करना छोड़कर फेसबुक पेज का यूज करनेे लगेेेेंगे जानने के लिए बनेे रहे हमारे और आप भी जानिए Facebook Profile और Facebook Page मे अंतर क्या है?

जानिए फेसबुक प्रोफाईल और फेसबुक पेज मे क्या अंतर होता है?
जानिए फेसबुक प्रोफाईल और फेसबुक पेज मे क्या अंतर होता है?




नीचे पढे फेसबुक पेज और फेसबुक प्रोफाईल मे क्या-क्या अंतर होता है?

  • फेसबुक प्रोफाईल एक व्यक्ति विशेष के लिए होता है कुछ खास मित्रो तक जान पहचान फ्रेंडशिप और अपना विचार प्रोफाईल के जरिए शेयर किया जाता है मगर फेसबुक पेज कि बात किया जाए तो इसमे कोई सिमा नही होती फेसबुक पेज पर अपना विचार के साथ-साथ विजनेस से संबंधित जानकारीया पुरी दूनिया तक प्रचार कर सकते है!


  • फेसबुक प्रोफाईल के लिए फेसबुक द्वारा नियम बनाया गया है पांच हज़ार से ज्यादा फ्रेंड नही बना सकते नियम तोड़न पर फेसबुक आपका प्रोफाईल अकाउंट बंद कर देता है वही दूसरी तरफ फेसबुक पेज पर जितना चाहे उतना फाॅलोवर बना सकते है कोई रोकथाम नही है!


  • किसी वेबसाइट और किसी अन्य प्रकार के लिंक फेसबुक प्रोफाईल टाईमलाईन मे बार-बार शेयर करने पर फेसबुक नियम के विरुद्ध है दूसरी तरफ फेसबुक पेज पर ऐसा कोई नियम नही है वेबसाइट या अन्य प्रकार का लिंक के साथ-साथ अपने विजनेस प्रोडक्ट के बारे मे शेयर कर सकते है लेकिन याद रखे नशीले पदार्थ, एडल्ट चीजे शेयर नही कर सकते है!


  • फेसबुक प्रोफाईल और फेसबुक पेज कि डिजाइन कि बात किया जाए तो फेसबुक पेज का डिजाइन प्रोफेशनल लूक होता है फेसबुक पेज थीम पर जहा चाहे कस्टोमाईज करके सुन्दर लुक दे सकते है!


  • यदि आप ज्यादा से ज्यादा फ्रेंड बनाने और अपने फोटोज विचार पर ज्यादा लाईक कमेन्ट करवाने के शौकीन है तो आपको अवश्य फेसबुक पेज बनाना चाहिए!


  • जी हाँ फेसबुक से आप पैसे भी कमा सकते है मगर फेसबुक प्रोफाईल से तो बिल्कुल नही सिर्फ फेसबुक पेज के माध्यम से अनेक तरीका है पैसे कमाई करने के लिए सबसे पपूलर तरीक़ा फेसबुक विज्ञापन है जिसको आप अपने फेसबुक पेज के विडियोज पर विज्ञापन चलाकर पैसे कमा सकते है आज के समय मे बहुत ऐसे लोग है जो फेसबुक पेज के माध्यम से महीन कि लाखों-लाख रूपए कमा भी रहे है!


  • फेसबुक पेज पर ज्यादा फाॅलोवर्स होने के स्थिति मे छोटे बड़े विजनेस मैन अपनी प्रोडक्ट के प्रचार हेतू आपसे संपर्क कर सकता है इसके लिए वे पैसे देते है फेसबुक पेज पर सिर्फ एक पोस्ट उनके प्रोडक्ट कि शेयर करना होता है!


नोट- दोस्तो मैने फेसबुक प्रोफाईल और फेसबुक पेज मे अंतर को लेकर कुछ जानकारी आपके समक्ष पेश किए है लेकिन याद रखे फेसबुक पेज फेसबुक प्रोफाईल के मुकाबले कही ज्यादा ही बेहतर है!