ब्लॉग बनाने के बाद पैसे कौन देता है?

ब्लागिंग से पैसे कमाने की बात किया जाये तो नये लोगों के मन मे सवाल उठता है ब्लॉग बनाने पर पैसे कौन देता है? इस आर्टिकल मे इसी बात पर चर्चा करने वाले है यदि आप नये है बिलकुल नही जानते ब्लॉग बनाने के बाद पैसे कौन देता है? तो आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है संपूर्ण आर्टिकल को जरूर पढ़े आपके सवाल का जवाब अवश्य इस आर्टिकल मे मिल जाएंगी मै ब्लॉग से संबंधित एक एक चीजें आपके समक्ष प्रस्तुत करूंगा जिससे कि आप आसानी से समझ सको, ब्लॉग बनाने पर पैसे कौन देता है इस विषय पर विस्तार से जानने से पहले सबसे जरूरी हो जाता है ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉग पर काम क्या करना होता है शुरू से अंत तक समझने के लिए हमारे साथ बने रहे और आप भी जरूर अपना ब्लॉग बनाईये दूसरे लोगों की तरह ब्लॉग से पैसे भी कमाये तो चलिए बिनां टाइम गंवाये मुद्दे पर बात करते है और जानते है ब्लॉग बनाने के बाद पैसे कौन देता है? आप किस तरह ब्लॉग बनाने पर पैसे कमा सकते है?

ब्लॉग बनाने के बाद पैसे कौन देता है?
ब्लॉग बनाने के बाद पैसे कौन देता है?




पहले जानिये ब्लॉग पर क्या काम करना होता है?

प्रत्येक व्यक्ति के पास कुछ ना कुछ किसी भी चीज़ मे ज्यादा से ज्यादा अवश्य ज्ञान होता है इस ज्ञान को आर्टिकल के रूप मे टाईप करके ब्लॉग अकाउंट पर पाब्लिश किया जाता है जानकारी अच्छी होती है तो दुनिया भर से लोग आपके ब्लॉग से जुड़ने लगते है और जब जब आप आर्टिकल नाॅलेज अपने ब्लॉग पर शेयर करते है तो लोग पढ़ने के लिए पहुंच जाते है आपने फेसबुक अकाउंट वाट्सैप अकाउंट जरूर इस्तेमाल करते होंगे ठिक इसी प्रकार समझ लीजिये ब्लॉग अकाउंट होता है लेकिन इसपर नाॅलेज किसी भी चीज़ से संबंधित जानकारी शेयर किया जाता है!

सवाल- क्या ब्लॉग बनाने मे पैसे खर्च करना पड़ता है?

ब्लॉग फ्री मे भी बनाया जाता है और पैसे खर्च करके भी लोग अपना ब्लॉग बनाते है लेकिन शुरूआत मे लोग बिनां पैसे खर्च किये ही अपना ब्लॉग बनाते है फ्री मे ब्लॉग बनाने कि बात किया जाये तो गूगल द्वारा बनाया गया फ्री प्लेटफार्म blogger.com है इस साईट पर बिना एक भी पैसे खर्च किये ब्लॉग बना सकते है आज के समय मे जो भी पुराने ब्लॉगर है ब्लागिंग करते है शुरू मे इसी प्लेटफार्म का सहारा लिया था जब पैसे कमा लिये तब पैसे खर्च करके वर्डप्रेस साईट पर अपना ब्लॉग शिफ्ट कर लिये!

अब जानिये ब्लॉग से पैसे कैसे कमाया जाता है?

गूगल द्वारा गूगल एडसेंस बनाया गया है जो की एक विज्ञापन नेटवर्क है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए गूगल विज्ञापन नेटवर्क से ब्लॉग को जोड़ना होता है और गूगल का विज्ञापन ब्लॉग पर प्रदर्शित कराना होता है जब कोई विजिटर ब्लॉग पर आर्टिकल जानकारी पढ़ने आता है विज्ञापन भी देखता है विज्ञापन पर क्लिक करता है इस क्रम मे गूगल एडसेंस अकाउंट मे पैसे बनते है अकाउंट मे पैसे जुड़ने लगते है! अक्सर आपने गूगल सर्च द्वारा किसी भी साईट पर जाते है तो अवश्य ही उस साईट पर विज्ञापन देखा होगा ये गूगल एडवरटाइजिंग नेटवर्क का विज्ञापन होता है जिसके इस्तेमाल से जिसका ब्लॉग या वेबसाइट होता है पैसे कमाता है!

ये भी जानिये गूगल एडसेंस से पैसे कब कैसे मिलते है?

शायद आप समझ गये होगे ब्लॉग एक जरिया है पैसे कमाने के लिए दरअसल पैसे गूगल एडसेंस विज्ञापन को ब्लॉग पर चलाकर गूगल एडसेंस द्वारा पैसे कमाया जाता है अब बात रही गूगल एडसेंस की तो जब गूगल एडसेंस अकाउंट मे 100 Dollars हो जाने पर पेमेंट आपके बैंक खाते मे दे देता है! 

नोट- गूगल एडसेंस के विषय मे अच्छी तरह जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग के कैटिगरी मे जाकर अच्छी तरह विस्तार से समझ सकते है!

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post