मोबाईल फ़ोन गर्म क्यूं होता है गर्म होने से बचाने के 5 बेस्ट ट्रिक एंड टिप्स

आपका हमारे हिंदी ब्लॉग पर स्वागत है इस आर्टिकल मे हम बात करने वाले है मोबाईल फ़ोन गर्म क्यूं होता है आप अपने मोबाईल को गर्म होने की समस्या से कैसे बचा सकते है जैसा की आपलोग जानते होगे आज के समय मे कम पढ़ा लिखा हो या ज्यादा सभी लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करने लगे है शायद ऐसा मुमकिन इसलिए हो पाया है क्योंकि आनलाईन हो या ऑफलाईन पांच हज़ार से लेकर पंद्रह हज़ार तक एक अच्छा स्मार्ट फोन कोई भी आम व्यक्ति खरीद सकता है बहुत लोग ऐसे भी है जो लाखो का मोबाईल अपने पास रखते है चालिये ये सब बाते छोड़िये मुद्दे पर बात करते है दोस्तों बात ऐसी है बहुत लोगो का जिनका मोबाईल फ़ोन गर्म होने की समस्या से ग्रसित होता है शायद आपका भी मोबाईल फ़ोन चलाने के क्रम मे गर्म होता होगा वो इसलिए होता है सही तरीके से मोबाईल फ़ोन का इस्तेमाल नही कर पाना हमारे भी कई मित्र ऐसे है महंगे महंगे मोबाईल यूज़ करते है मगर सच बताउ उन्हें मोबाईल फ़ोन की छोटी-से-छोटी System के बारे मे नही पता कभी-कभी मुझसे हेल्प लेते रहते है दोस्तों एक ख़ास वज़ह ये भी है कि यदि मोबाईल फ़ोन सही से इस्तेमाल नही किया जाये तो सबसे प्रथम गर्म होने की समस्या आने लगती है यदि आपके मोबाईल फ़ोन भी चलाने के क्रम मे गर्म होता है तो मै कुछ टिप्स नीचे बताने जा रहा हूँ इसको जरूर फाॅलो करे निश्चित ही आप अपने मोबाईल को गर्म होने की समस्या से बचा सकते है-


मोबाईल फ़ोन गर्म क्यूं होता है गर्म होने से बचाने के 5 बेस्ट ट्रिक एंड टिप्स
मोबाईल फ़ोन गर्म क्यूं होता है गर्म होने से बचाने के 5 बेस्ट ट्रिक एंड टिप्स




नीचे पढ़े मोबाईल फ़ोन गर्म क्यूं होता है गर्म होने से बचाने के 5 बेस्ट टिप्स एंड ट्रिक

1.Brightness:- एंड्रायड मोबाईल फ़ोन गर्म होने की सबसे प्रथम वजह है ज्यादा Brightness बढ़ा के रखना इसलिए जितना हो सके अपने मोबाईल की Brightnes चमक नाॅर्मल ही रखना चाहिए!

2. Software And Apps Update:- एंड्रायड मोबाईल फ़ोन सही तरीके से काम करता रहे इसके लिए समय-समय पर मोबाईल फ़ोन की साॅफ्टवेयर और एप्लीकेशन को अपडेट करना अत्यंत आवश्यक होता है बिनां अपडेट किये घसीटते रहने के स्थिति मे मोबाईल फ़ोन सही तरीके से काम करना बंद कर देता है ऐसे मे फोन की स्पीड कम होता ही है साथ साथ गर्म होने की समस्या भी आ जाती है!

3. Memory Full:- किसी पर ज्यादा बोझ डाल देने पर वो वज़न नही उठा पाएगा ठिक इसी प्रकार मोबाईल फ़ोन के साथ भी होता है Phone Memory फुल रखने के स्थिति मे भी मोबाईल फोन गर्म होता है इसलिए ध्यान रखे फ़ोन मेमोरी को फुल मत करे कम से कम 30% जगह फ़ोन मेमोरी का ख़ाली जरूर रखे अगर आप ज्यादा फ़ोटो विडियोज डाउनलोड करने की शौकीन है तो एक अलग से मेमोरी कार्ड फ़ोन मे लगा ले!

4. High Level Game:- जी हां यदि आप हाई Quality का गेम लगाकर घंटो खेलते है तो इससे भी एक नार्मल एंड्रायड फोन गर्म होने की समस्या से ग्रसित होता है यदि उच्च Quality गेम खेलने की आदत है तो High Quality Games को स्पोर्ट करने वाला मोबाईल का प्रयोग करे लेकिन एक बात याद रखे घंटो खेलने के स्थिति मे कोई भी मोबाईल गर्म हो सकता है!

5. Charging:- बहुत लोग अपना मोबाईल फ़ोन किसी भी चार्जर कही भी लगा देता है ऐसे मे बैटरी पर प्रभाव पड़ता है जल्द खराब होता ही है फ़ोन पर भी असर परता है एक बात और बहुत लोंगो की आदत होती है मोबाईल फ़ोन को चार्जीग के दौरान भी इस्तेमाल करते है ये बिलकुल गलत आदतें है इससे भी मोबाईल फोन पर प्रभाव परता है आराम से चार्ज होने दे और ओरिजिनल मोबाईल फोन के चार्जर से ही चार्ज करे!

दोस्तो मोबाईल फ़ोन गर्म होने की समस्या का कारण और भी अनेक हो सकते है मोबाईल फ़ोन गर्म क्यूं होता है कैसे बचा सकते है कुछ प्रमुख कारण और बचाने की टिप्स हमने आपके साथ शेयर किया है यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेन्ट करे अपने दोस्तों को शेयर भी कर सकते है!