फेसबुक पर कभी ना करे ये गलतियाँ वरणा जेल की हवा खानी परेगी

यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ने आये तो आप निश्चित ही फेसबुक यूजर होगे फेसबुक का इस्तेमाल कर रहे है दोस्तों जैसा की आपलोगों को पता होगा आज के समय मे सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर का उपयोग सभी लोग कर रहे है अगर फेसबुक कि बात किया जाये तो सबसे ज्यादा पपूलर फेसबुक ही है जिसपर सबसे ज्यादा यूजर उपस्थित है मगर बात ये है की सभी लोग फेसबुक हो अन्य सोशल मीडिया उसके नियम और कानून को फाॅलो कुछ ही लोग करते है शायद आप भी नही करते होगे दरअसल बात ये है की बहुत लोगो को मैने देखा है कुछ गलतियाँ सोशल मीडिया पर कर देते है जिसके वजह से उनको जेल की हवा खानी पड़ जाती है दोस्तों मै इस आर्टिकल मे बात करने वाला हूं सोशल मीडिया पर कौन-कौन सी गलतियाँ करने पर परेशानी बढ़ सकती है जेल की हवा भी खानी पर सकती है यदि आप एक फेसबुक यूजर है तो आपको अवश्य जानना चाहिए जानने के लिए नीचे विस्तार से पढे-


फेसबुक पर कभी ना करे ये गलतियाँ वरणा जेल की हवा खानी परेगी
फेसबुक पर कभी ना करे ये गलतियाँ वरणा जेल की हवा खानी परेगी 




यहाँ पढ़े फेसबुक पर कौन कौन सी गलतियो के कारण मुश्किल मे पड़ सकते है-

1. फेसबुक पर किसी भी व्यक्ति के पोस्ट कमेन्ट बॉक्स मे या फेसबुक मैसेंजर द्वारा अभद्र भाषा का प्रयोग करने के स्थिति मे सामने वाला व्यक्ति चाहेगा तो आपके खिलाफ पुलिस स्टेशन मे रिपोर्ट दर्ज करा सकता है कार्रवाई हो सकती है!

2. किसी व्यक्ति, संस्था, पार्टी, कंपनी के प्रोडक्ट इत्यादि के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट या भ्रम फेसबुक पर फैलाने के क्रम मे केस दर्ज करवाया जा सकता है कभी भी खासकर किसी व्यक्ति विशेष पर गलत टिप्पणी वाले पोस्ट से बचना चाहिए!

3. ऐसा पदार्थ जो नशीली है उसका प्रदर्शन या उसके विषयों से संबंधित फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया पर शेयर करना फेसबुक पालिशी के खिलाफ है सोशल मीडिया अकाउंट बंद तो होगा ही यदि प्रशासन की नज़र परी तो लेने के देने पर सकती है!

4. किसी आम लड़की/महिला के प्रमिशन के बिनां उसे बताये बगैर यदि कोई अपने सोशल मीडिया अकाउंट से उसकी फ़ोटो शेयर करता है इस स्थिति मे लड़की/महिला को नापसंद गुजड़ने पर मुश्किल मे पड़ सकते है लड़की/महिला को पुरा कानूनी हक होता है वो आपके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करा सकती है!

5. हाल ही मे सरकार द्वारा सख्त हिदायतें दी गई है कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर फेक न्यूज़ फैलाता है तो उसके उपर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाये इसके बाद प्रशासन भी ऐसे लोगो पर नजर बनाये रहती है!

6. फेसबुक पर बहुत ऐसे फेक आईडी होते है जो दिन-रात लोगों को वेबकुफ और ठगने के फिराक मे होते है खासकर फेसबुक पर लड़कीयो/आण्टीयो की अधिकांश आईडी फेक होती है तरह तरह के दिमाग लगाकर लोगो को झांसे मे लेने की कोशिश करता है ऐसे लोग ज्यादा दिन तक बच नही सकते है!

दोस्तों और भी छोटी-बड़ी कारनामें है जो लोग फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया पर करते रहते और सोचते है उनके खिलाफ कुछ नही हो सकता लेकिन याद रखे ज्यादा दिन तक ये सब नही चलेगी ऐसी आदतों से बचना चाहिए यदि आप सोशल मीडिया से संबंधित और भी जानकारी पाना चाहते है तो हमारे हिंदी ब्लॉग के बेल आईकान को प्रेस जरूर करे जब भी कोई नयी जानकारी शेयर होगी आपको नाटीफिकेशन के द्वारा सूचना मिलती रहेगी!