यूको बैंक करंट अकाउंट की जानकारी

आपका हमारे हिन्दी ब्लॉग पर स्वागत है इस आर्टिकल मे बात करेगे यूको बैंक करंट अकाउंट के बारे यदि आप जानना चाहते है तो संपूर्ण आर्टिकल जरूर पढ़े सबसे पहले बताना चाहूँगा यूको बैंक के करंट अकाउंट को चालू खाता भी कहा जाता है आपलोग शायद जानते होगे कोई व्यक्ति जब किसी भी बैंक मे खाता ओपेन कराने जाता है तो एक फ़ार्म भरने को कहा जाता है उस फ़ार्म पर आपको चूनना होता है सेविंग या करंट अकाउंट ओपेन कराना है यदि सेविंग अकाउंट की बात करे तो ये अकाउंट ज्यादातर आम आदमी ओपेन कराता है जिसके लिए उन्हें सालाना सेविंग अकाउंट मे रखे रूपय पर ब्याज भी दिया जाता है परंतु करंट अकाउंट की बात किया जाये तो करंट अकाउंट ख़ासकर बिजनेसमेन लोग ओपेन कराते है जैसे कि आप समझ सकते है जिस व्यक्ति को दिन भर मे ज्यादा पैसे लेन देन तथा अनलिमिटेड निकासी और अकाउंट मे पैसे डालते है फ्लिपकार्ट, अमेज़न जैसे छोटे बड़े आॅनर बिजनेसमेन लोग ही करंट अकाउंट ओपेन कराते है सेविंग अकाउंट कि तरह करंट अकाउंट मे सालाना ब्याज नही मिलता है दोस्तों यदि आप यूको बैंक मे करंट अकाउंट ओपेन कराना चाहते है तो सबसे पहले करंट अकाउंट मतलब चालू खाता के विषय मे क्या लाभ है क्या नुकसान है अच्छी तरह समझ लेना बहुत ही जरूरी है तो चलिए विस्तार से बात करते है यूको बैंक मे करंट अकाउंट चालू खाता ओपेन कराने के फायदे और नुकसान क्या क्या है-


यूको बैंक करंट अकाउंट की जानकारी
जानिए यूको बैंक करंट अकाउंट की जानकारी



सबसे पहले जानिये यूको बैंक मे चालू खाता ओपेन कराने के लिए दस्तावेज

1. आधार कार्ड, ड्राइवरी लाईसेंस, वोटर कार्ड इनमे से कोई एक कार्ड देना अनिवार्य यूको बैंक की तरफ से किया गया है!

2. दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कागजाद पेन कार्ड को माना जाता है क्योंकि करंट अकाउंट मे ज्यादा पैसे लेन देन किया जाता है इसलिए पेन कार्ड के बिना करंट अकाउंट ओपेन कराना असंभव है!

3. बिजली बिल भी आज के समय मे सभी बैंक द्वारा लिया जाता है शायद आप समझ गये होंगे करंट अकाउंट चालू खाता ओपेन कराने के लिए क्या क्या दस्तावेज का होना आवश्यक है!

यूको बैंक मे करंट अकाउंट चालू खाता ओपेन कराने के फायदे नीचे पढ सकते है-

1. सेविंग अकाउंट मे एक दिन मे पैसे जमा और निकालने पर नियम होती है आप उससे ज्यादा पैसे अकाउंट से निकाल नही पाएगे क्रमशः पांच बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर बैंक चार्ज करती है मगर करंट अकाउंट चालू खाता मे अनलिमिटेड जमा और निकाल सकते है कोई पाबंदी नही होती है!

2. इंटरनेट बैंकिग चालू खाता के लिए सुविधा उपलब्ध होता है इसके जरिये बहुत आसानी से आनलाईन लेन देन किया जाता है ये फ्री सर्विस होती है!

3. चालू खाता धारण के लिए वीज़ा डेबिट कार्ड का सुविधा फ्री होता है जो कि नेशनल अंतरराष्ट्रीय सभी जगहों पर मान्य होती है!

4 ऐसे तो सेविंग अकाउंट बचत खाता धारक के लिए भी चेक बूक कि सुविधा यूको या अन्य बैंक देती है और करंट अकाउंट चालू खाता धारक को भी मिलता है मगर सबसे ज्यादा चेकबूक का इस्तेमाल करंट अकाउंट वाले ही करते है क्योंकि ये बिजनेसमेन होते है साथ मे कैस लेकर घूमना देना संभव नही होता है!

अब जानिये करंट अकाउंट चालू खाता के नुकसान-

सेविंग अकाउंट कि तरह करंट अकाउंट मे रखे रूपय पर सालाना ब्याज नही मिलता है तथा बैंक द्वारा करंट अकाउंट मेनटेन के लिए न्यूनतम राशि अकाउंट मे रखना अनिवार्य है वरना खाता मेनटेन ना रखने कि स्थिति मे बैक फाईन लगाकर पैसे वसूल कर लेता है!

दोस्तों मै कुछ मुख्य फायदे और नुकसान करंट अकाउंट चालू खाता के बारे मे आपके समक्ष प्रस्तुत किये हैं यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर कमेन्ट जरूर करे धन्यवाद!!!!