पेटीएम मिनिमम केवाईसी क्या है और इसके फायदे

इस आर्टिकल मे बात करते है पेटीएम मिनिमम केवाईसी क्या है इसके फायदे आपलोगों ने सुना ही होगा पेटीएम ई-वाॅलेट के बारे मे यदि दोस्तों आप भी पेटीएम यूजर है या इस्तेमाल करने कि सोच रहे है तो इस आर्टिकल को जरूर पढे जैसा कि आपलोग जानते है इंटरनेट का समय आ गया है सभी लोगो के पास स्मार्टफोन जरूर होता है पहले समय कि बात करे तो पहले लोग पर्श मे पैसे लेकर घर से निकला करते थे खरीदारी करने बिल पेमेंट के लिए पर्श से कैश निकाल कर दिया करते थे मगर जिस तरह से इंटरनेट कि सुविधा बढ़ी है अनेक कंपनियाँ ने ई-वाॅलेट को लांच किया ई-वाॅलेट एक पर्श कि तरह होता है सिर्फ आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है ई-वाॅलेट एप्लिकेशन इन्स्टॉल और अकाउंट बनाने के बाद ई-वाॅलेट मे पैसे एड करके दुकानों, होटलों, माॅल इत्यादि सभी जगहों पर छोटी रकम हो या बड़ी आनलाईन ई-वाॅलेट के माध्यम से आसानी से लेन देन किया जाता है, ई-वाॅलेट एक अच्छी इस्तेमाल इसलिए माना जाता है इससे आनलाईन साईटस पर खरीदारी मे भी इसके इस्तेमाल से पेमेंट कर सकते है दोस्तों ऐसे तो अनेक तरह के ई-वाॅलेट का इस्तेमाल लोग करते है मगर इस आर्टिकल मे सिर्फ पेटीएम ई-वाॅलेट के विषय पर बात करेंगे यदि आप पेटीएम ई-वाॅलेट इस्तेमाल करना चाहते है तो पेटीएम एप्लिकेशन मे अकाउंट बनाने के बाद ई-वाॅलेट का इस्तेमाल करने के लिए मिनिमम केवाईसी करना अनिवार्य है तभी आप डिजिटल आनलाईन लेन-देन कि प्रक्रिया अपने पेटीएम ई-वाॅलेट से कर सकते है आईये बात करते हैं पेटीएम ई-वाॅलेट मिनिमम केवाईसी और इसके फायदे-

पेटीएम मिनिमम केवाईसी क्या है और इसके फायदे
पेटीएम मिनिमम केवाईसी क्या है और इसके फायदे




1. पेटीएम ई-वाॅलेट इस्तेमाल करने के लिए पेटीएम एप्लिकेशन Google Play Store से मोबाइल फोन मे Install करने के बाद उसमे अपना मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना होगा!

2. पेटीएम अकाउंट सेटिंग मे जाकर पहचान पत्र, पेन कार्ड, ड्राइवरी लाईसेंस, नरेगा जाब कार्ड इनमे से किसी भी एक कार्ड को खूद से अपलोड करके मिनिमम केवाईसी कर सकते है बहुत ही आसान है खूद से मिनिमम केवाईसी कर लेना!

3. मिनिमम केवाईसी के बाद पेटीएम वाॅलेट मे Monthly 10000 रूपय तक एड रख सकते हैं खर्च कर सकते है!

4. Paytm Accepted दूकानो, होटलों, माॅल इत्यादि जगहों पर छोटी बड़ी रकम लेन-देन कर सकते है!

5. मोबाइल रीचार्ज, बिजली बिल पेमेंट, डिटिएच रीचार्ज, गैस बिल भुगतान, सिनेमा टिकट बुक इत्यादि भी पेटीएम वाॅलेट के द्वारा पेमेंट किया जाता है!

6. आनलाईन साईटस पर खरीदारी मे पेमेंट वाॅलेट के माध्यम से किया जाता है!

7. पेटीएम मिनिमम केवाईसी 24 Month तक Valid होता है उसके बाद वाॅलेट कि कार्य बंद कर दिया जाता है आगे इस्तेमाल करने के लिए फूल केवाईसी कराना अत्यंत आवश्यक हो जाता है!

दोस्तों यदि पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक के बारे मे विस्तार से जानकारी पाना चाहते है तो हमारे ब्लॉग के Categories मे जाए तथा अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करे!