पेटीएम Minimum Kyc और Full Kyc मे अंतर जानिये

नमस्कार दोस्तों यदि आप भी पेटीएम के Minimum Kyc और Full Kyc के बारे मे जानना चाहते है तो आपका हमारे हिन्दी ब्लॉग पर स्वागत है जैसा कि आपलोग जानते होगे आजकल डिजिटल पेमेंट लेन देन के लिए पेटीएम का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जा रहा है Paytm अपने ग्राहकों को अनेक प्रकार कि सुविधा के साथ साथ पेटीएम अकाउंट मे रखे रूपय पर ब्याज के साथ साथ कैशबैक भी दे रही है लोग इसका भरपूर फायदा भी उठा रहे है सबसे पहले संक्षेप मे बता देना चाहता हूँ लोग पेटीएम कि मदद से आनलाईन पेमेंट, मोबाइल रीचार्ज, बिजली बिल भुगतान, डिटिएच रीचार्ज तथा Upi Transaction से एक वाॅलेट से दूसरे वाॅलेट मे पैसे भेजने Money Transfer इत्यादी पेटीएम से मिनटों मे कर लेते है दोस्तों यदि आप भी पेटीएम से जुड़ना चाहते है फायदे लेना चाहते है तो पेटीएम एप्लिकेशन डाऊनलोड करे अकाउंट बनाये फायदा उठाये लेकिन आप कैसे पेटीएम से फायदा ले सकते है ये भी समझने कि बात है पेटीएम अकाउंट तो सभी बना लेते है मगर Minimum Kyc और Full Kyc के बारे मे समझ नही पाते जिसके वज़ह से Paytm से मिलने वाली लाभ उनको मिल नही पाता इसलिए दोस्तों अगर आप पेटीएम पर अकाउंट बना लिये हैं तो आपके लिए Minimum Kyc और Full Kyc भी जानना जरूरी है तभी आप पेटीएम का फायदा उठा सकते है तो चलिए बिनां टाईम गँवाए बात करते है पेटीएम Minimum Kyc और Full Kyc क्या है इनमे अंतर जानिये-

पेटीएम Minimum Kyc और Full Kyc मे अंतर जानिये
पेटीएम Minimum Kyc और Full Kyc मे अंतर जानिये




पहले जानिये पेटीएम Minimum Kyc क्या है?


पेटीएम एप्लिकेशन डाऊनलोड करने और पेटीएम मे अकाउंट बनाने के बाद खूद से मतदान पहचान पत्र, पेन कार्ड, ड्राइवरी लाईसेंस, नरेगा कार्ड के माध्यम से अकाउंट को Verify करना Minimum Kyc कहलाता है Minimum Kyc के उपरांत आपके पास एक Activate Wallet मिल जाता है जिसमे पैसे एड और खर्च कर सकते है ये वाॅलेट 24 Months तक ही Valid Activate दिया जाता है उसके बाद अगर आगे इस्तेमाल करना कोई चाहेगा तो उसे Full Kyc करना ही होगा अब जानिये Paytm Minimum Kyc से क्या लाभ मिलेगा-

1. एक वाॅलेट होता है उसमे Minimum Monthly 10000 रूपय तक ही रख सकते है!

2. Paytm Accepted Shop पर बिल भुगतान कर सकते है!

3. मोबाइल रीचार्ज, बिजली बिल, गैस बिल, डिटिएच रीचार्ज इत्यादि पेमेंट पर कैशबैक मिल जाता है!

4. किसी एप/वेबसाइट पर आनलाईन भुगतान किया जा सकता है!

5. Minimum Paytm Kyc वाॅलेट से किसी बैंक या अन्य कंपनी के ई-वाॅलेट मे पैसे ट्रांसफर नही किया जा सकता है, Full Kyc के बाद किसी भी बैंक अकाउंट मे पेटीएम वाॅलेट से पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है मगर पेटीएम 3% चार्ज करता है, पेटीएम वाॅलेट मे रखे रूपय पर ब्याज 0% मिलता है!

6. Full Kyc के बाद Wallet मे Monthly 10000 से बढ़ाकर 100000 तक हो जाता है और अनलिमिडेड वाॅलेट मे रखे रूपय को खर्च किया जा सकता है!

7. Paytm Minimum Kyc वाॅलेट केवल 24 महीने तक ही वैद्द होता है सर्विस रोक दी जाती है आगे इस्तेमाल करने के लिए फूल Kyc करना आवश्यक है!


अब जानिये पेटीएम Full Kyc क्या होता है?


आप जान गये होंगे पेटीएम एप्लिकेशन मे अकाउंट बनाने के बाद खूद से Minimum Kyc कर सकते है मगर Full Kyc के लिए Paytm Kyc Center पर जाना ही परेगा Full Kyc मे भी आधार, पेन, ड्राइवरी लाईसेंस, नरेगा जाब कार्ड इनमे किसी भी एक दो कार्ड कि जरूरत परती है Paytm Kyc Center वाले मिनटों मे Full Kyc कर देता है इसके लिए कोई चार्ज भी नही लगता है अब जानिये पेटीएम Full Kyc से क्या क्या फायदे-

1 Full Kyc के बाद अन्य साधारण बैंक अकाउंट कि तरह Paytm भी आपको एक Saving Account देता है जिसे पेटीएम पेमेंट बैंक कहा जाता है!

2. Paytm Saving Account मे Monthly 100000 रूपय तक रख सकते है और Unlimited खर्च कर सकते है!

3. पेटीएम पेमेंट बैंक मे रखे रूपय पर 3.5% का ब्याज पेटीएम कि ओर से दिया जाता है!

4. पेटीएम पेमेंट बैंक से अन्य बैंको मे पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है जिसपर अभी तक 0% चार्ज करता है मगर हाल ही मे पेटीएम कि ओर से कहा गया है अब हम भी चार्ज करेगे!

5. पेटीएम पेमेंट बैंक मे एक रूपय डेविट कार्ड भी होता है जिसे अप्लाई करके पास मंगा सकते है एटीएम मशीन मे इस्तेमाल या आनलाईन खरीदारी पेमेंट, स्लैप मशीन मे बिल पेमेंट के लिए उपयोगी है!

6. पेटीएम पेमेंट बैंक से Fund Transfer, Upi Transaction इत्यादि भेजना मंगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है!

7. पेटीएम (Imt) Instant Money Transaction का भी सुविधा मुहैया कराती है आप बिनां एटीएम कार्ड के भी Imt के द्वारा एटीएम मशीन से पैसे निकालने या किसी अन्य जगहो पर अपने दोस्तों को Atm मशीन से पैसे निकालने के लिए Invite कर सकते है!

दोस्तों शायद आप समझ गये होंगे पेटीएम Minimum Kyc और full Kyc में क्या अंतर है यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर किजिये धन्यवाद!!!!