पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?

आप यदि जानना चाहते हैं पेटीएम वॉलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक में क्या अंतर है? तो हमारे हिन्दी ब्लॉग पर आपका स्वागत है, दोस्तों जैसा कि आपलोग जानते होगे समय बहुत तेजी से बदल रहा है इस डिजिटल समय मे सभी लोगों को बेहद जरूरी है डिजिटल संबंधी जानकारी हासिल करना और फायदा उठाना, आज के समय मे इंटरनेट आने के बाद अनेक काम मोबाईल या कंप्यूटर के जरिए लोग खूद ही फटाक चुटकियों मे कर लेते है दोस्तों बने रहे हमारे साथ और चलिये बिनां टाईम पास किये बात करते है पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?


पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?
पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?



यहाँ पढिए पेटीएम वाॅलेट और पेटीएम पेमेंट बैंक में क्या अंतर है?


Kyc- जब आप पेटीएम एप्लिकेशन मे मोबाईल नंबर से अकाउंट बनाएगे तो पेटीएम कि ओर से वाॅलेट दिया जाता है जिसे खुद से Minimum Kyc के भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन Transaction Limit मिलेगी मगर जब पेटीएम अकाउंट को Full Kyc कराते है तो पेटीएम कि ओर से आपको पेटीएम पेमेंट बैंक मिल जाएगा इसमे Transaction Unlimited मिल जााती है पेटीएम वाॅलेट मे भी पैसा एड कर सकते है और यदि पेमेंट बैंक है तो उसमे भी एड करके पैसा रख सकते है खर्च कर सकते है!

Cashback- पेटीएम एप्लिकेशन मे विभिन्न प्रकार के सुविधा है जैसे मोबाईल रीचार्ज, बिजली बिल भुगतान, गैस बिल भुगतान, डीटीएच रीचार्ज, रेल टिकट बुक इत्यादि इन सभी मे रीचार्ज बिल भुगतान करने पर पेटीएम वाॅलेट इस्तेमाल करने वाले को भी और पेटीएम पेमेंट बैंक इस्तेमाल करने वालो को भी Cashback मिलता है!

Send Money- किसी अन्य बैंको मे पेटीएम वाॅलेट से पैसा Send करने पर 2% चार्ज करता है जबकि पेटीएम पेमेंट बैंक से किसी Other बैंक मे पैसे भेजने पर 0% चार्ज करता है लेकिन अब पेटिएम पेमेंट बैंक द्वारा अपडेट है कि अन्य बैंको मे पैसे Transfer करने पर चार्ज लगेगा!

Interest On Money- पेटीएम वाॅलेट मे रखे रूपय पर 0% ब्याज देता है जबकि पेटीएम पेमेंट बैंक मे जमा रूपय पर पेटीएम कि ओर से 3.5% ब्याज दिया जा रहा है!

Debit Card- पेटीएम वाॅलेट के इस्तेमाल करने लिए डेबिट कार्ड नही दिया जाता है लेकिन पेटीएम पेमेंट बैंक के लिए रूपय डेबिट कार्ड पेटीएम कि ओर से उपलब्ध कराया गया है आप आॅडर करके पेटीएम से डेबिट कार्ड मंगवा सकते है!

Mobile Banking & Netbanking- वाॅलेट के लिए मोबाइल बैंकिग या नेटबैंकिग का सुविधा उपलब्ध नही है मगर पेटीएम पेमेंट बैंक के लिए मोबाइल बैंकिग, नेटबैंकिग उपलब्ध है!

Insurance, Loan, Mutual funds- पेटीएम वाॅलेट के लिए नही मिलता मगर पेटीएम पेमेंट बैंक के लिए दिया जाता है लेकिन पेटीएम अभी नया बैंक India मे है इसलिए पेटीएम ये सुविधा अन्य बैंको कि मदत से उपलब्ध कराता है अभी के समय मे जिस तरह से Paytm इंडिया मे कामयाब हो रही है आगे हो सकता है और भी बेहतर अपने ग्राहकों को दे पाये!