अपना बैंक अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे?

नमस्कार दोस्तों आपलोग जानते होंगे आज के समय मे सभी लोगो के पास किसी न किसी बैंक मे एक अकाउंट जरूर होता है आपका भी किसी बैंक मे अकाउंट जरूर होगा क्योंकि इस आर्टिकल मे हम बात करने वाले है आये दिन समचार पत्रो या टीवी न्यूज़ चैनल पर पढ़ने देखने को मिल जाता है एक ग़लती के कारण उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट से सारे रूपय खाली हो जाता है दोस्तों यदि आपके पास भी किसी बैंक मे खाता है तो ये आर्टिकल जरूर पढ़े किस तरह से आप अपना बैंक अकाउंट मे रखे रूपय को सुरक्षित रख सकते है सबसे पहले बताना चाहूँगा जब तक आप सिर्फ़ बैंक जाकर अकाउंट मे पैसे डालते हैं निकालते है तब तक आपका बैंक अकाउंट मे रूपय सुरक्षित होता है कोई भी हैकर निकाल नही सकता लेकिन जब आप बैंक से एटीएम/डेबिट कार्ड अप्लाई करके प्राप्त करते है उस वक्त से अपना अकाउंट मे रखे रूपय को सुरक्षित रखना आपके उपर जिम्मेदारी हो जाता है क्योंकि एटीएम/डेबिट कार्ड सिधे आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है इसलिए एटीएम कार्ड को सुरक्षित रखना बेहद ज़रूरी होता है तो चलिये जानते है आप किस तरह से अपना बैंक अकाउंट मे रखे रूपय को सुरक्षित एटीएम कार्ड को सुरक्षित रखकर कर सकते हैं-

अपना बैंक अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे
जानिए अपना बैंक अकाउंट को सुरक्षित कैसे रखे 




यहाँ पढ़े एटीएम कार्ड को सुरक्षित कैसै रखे रखना चाहिए


1. एटीएम पर दिये गए नंबर और Expire Date, Ccv किसी को ना दिखाये क्योंकि Master, Visa, Maestro Debit Card के नंबर एक्सपायरी डेट Cvv से ही कुछ इंटरनेशनल साईटस् पर बिना ओटीपी के ही Transaction Accept कर लिया जाता है।

2. किसी भी एटीएम मशीन पर पैसे निकालते समय किसी अनजान व्यक्ति कि मदद नही ले और चेक कर लेना चाहिए एटीएम मशीन मे अन्य कुछ चिप वाली सामान जैसे कैमरा या स्कैनर लगा हुआ है या नही और बटन ठिक है कि नही तथा अपना एटीएम कार्ड इस्तेमाल करने से पहले ये भी देखे आपके Activity पर कोई नजर तो बनाये नही है, एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बाद कैंसिल बटन दबाकर Back हो जाये और रशीद को वही नही फेंके उससे फारकर अन्य जगहों फेंक दे या एटीएम केबिन मे रखे डब्बे मे डाल दे।

3. बैंक से लिंक मोबाईल नंबर पर आये ओटीपी या एटीएम पिन को किसी से शेयर ना करना चाहिए किसी भी होटल दूकान पर स्वैप मशीन मे स्वैप करते वक्त अच्छी तरह देखे स्वैप मशीन ठिक से काम कर रही है या नही तथा स्वैप करते समय होटल मे लगे कैमरा और स्टाफ़ कि नजर से एटीएम कार्ड पर दिये गए नंबर को बचाए

4. बहुत लोग ऐसे भी अनलाइन किसी भी साईट पर खरीदारी पेमेंट एटीएम कार्ड से भी करते है ऐसे मे ध्यान देने कि जरूरत है जिस साईटस् पर खरीदारी कर रहे है वो विश्वसनीय है या नही।

5. एटीएम कार्ड पिन नंबर एटीएम पर लिखे नही और अपना जन्मदिन का पिन नंबर नही बनाये ऐसे मे एटीएम गुम होने के स्थिति मे किसी भी तेज व्यक्ति को ये कार्ड मिलने पर फायदा उठा सकता है, यदि आपका एटीएम कार्ड खो जाता है तो इस क्रम मे जल्दी से जल्दी अपने बैंक से संपर्क करे एटीएम कार्ड को लाॅक कराये या आप खूद उस बैंक का इंटरनेट बैंकिग या एप्लीकेशन के माध्यम से एटीएम/डेबिट कार्ड को लाॅक कर सकते हैं।